SAMANYA GYAN

Samanya Gyan

रिलायंस ने पेप्सी और कोका-कोला को टक्कर देते हुए Campa Cola को तीन फ्लेवर में लॉन्च किया

रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी नए क्षेत्रों में अपने व्यापारिक उपक्रमों का विस्तार कर रहे हैं। हाल ही में, उन्होंने 1970 के दशक में एक लोकप्रिय ब्रांड Campa Cola के अधिग्रहण के साथ कोला बाजार में प्रवेश किया। रिलायंस समूह ने शुद्ध पेय समूह से लगभग 22 करोड़ रुपये में स्वदेशी ब्रांड खरीदा और अब इसे पेप्सी, कोका-कोला और स्प्राइट जैसे अन्य शीतल पेय के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा देते हुए तीन स्वादों में लॉन्च किया है।

Campa Cola

अंबानी ने प्योर ड्रिंक ग्रुप से खरीदा ब्रांड Campa Cola Brand

 

Campa Cola कभी भारत का सबसे बड़ा कोला ब्रांड था और अब रिलायंस के अधिग्रहण के साथ उसने वापसी की है। अगस्त 2022 में, रिलायंस ने कैम्पा कोला के अधिग्रहण की घोषणा की, और अधिग्रहण पूरा करने के बाद, ब्रांड ने आखिरकार बाजार में कदम रखा। इस सौदे पर दिल्ली स्थित प्योर ड्रिंक ग्रुप के साथ हस्ताक्षर किए गए थे, जो पहले 1949 से 1970 के दशक तक भारत में कोका-कोला का एकमात्र वितरक था। Campa Cola का नारा, “द ग्रेट इंडियन टेस्ट,” उस समय के दौरान लोकप्रिय हुआ था, और ब्रांड अपने नारंगी रंग के शीतल पेय, कैम्पा ऑरेंज के लिए जाना जाता था।

कोला बाजार में रिलायंस का कदम कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि कंपनी अपने खुदरा व्यापार का विस्तार करना जारी रखे हुए है। 70 के दशक में अग्रणी ब्रांड रहे Campa Cola को चुनकर रिलायंस ने बाजार में अपना वर्चस्व स्थापित करने के लिए एक चतुर कदम उठाया है। ब्रांड को शुरू में पिछले साल दिवाली के दौरान लॉन्च करने के लिए तैयार किया गया था, लेकिन अब इसे होली के जश्न के बाद ऑरेंज, लेमन और कोला फ्लेवर में पेश किया गया है।

अंत में – Campa Cola के साथ कोला बाजार में रिलायंस के प्रवेश ने पेप्सी और कोका-कोला जैसे स्थापित ब्रांडों के लिए एक नया प्रतियोगी पेश किया है।

Also Read: सोलर पंप योजना क्या है?

Leave a Comment